Mukhyamantri Amrutum Yojana hospital list gujarat

Mukhyamantri Amrutum Yojana hospital list Gujarat 

माँ योजना मुखमन्त्री अमृतम वात्सल्य योजना अस्पताल सूची गुजरात

उन लोगों के लिए जो गरीबी रेखा और निम्न आय वर्ग से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, एक बीमारी न केवल उनकी आय और कमाई की क्षमता के लिए एक स्थायी खतरे का प्रतिनिधित्व करती है, बल्कि कई मामलों में यह परिवार में फंसने का परिणाम है।  कर्ज का।  जब गरीब परिवार के लिए उपचार की आवश्यकता होती है, तो वे अक्सर संसाधनों की कमी, मजदूरी के नुकसान की आशंका के कारण इसे अनदेखा कर देते हैं, या देर होने पर अंतिम क्षण तक इंतजार करते हैं।  स्वास्थ्य और गरीबी आपस में जुड़े हुए हैं।  भयावह स्वास्थ्य के झटके से उत्पन्न होने वाले अत्यधिक व्यय के कारण इन परिवारों को एक दुष्चक्र गरीबी चक्र में धकेल दिया जाता है।  गुजरात में बीपीएल आबादी द्वारा सामना की गई इस प्रमुख भेद्यता को संबोधित करने के लिए, 4 सितंबर, 2012 को गुजरात सरकार द्वारा “अमृत” एम ए “योजना शुरू की गई थी।  निम्न मध्यवर्गीय परिवारों में, गंभीर बीमारी होती है और जब ऐसे परिवारों को बीपीएल की परिभाषा में शामिल नहीं किया जाता है, तो उन्हें मुफ्त इलाज नहीं मिल सकता है, और वे गंभीर बीमारी के लिए पैसा खर्च करने में सक्षम नहीं हैं।
इसलिए, विभिन्न हितधारकों के फीडबैक के आधार पर, योजना को निम्न आय वर्ग के नाम वाले परिवारों के लिए अगस्त 2014 में मुख्यमंत्री अमृतम वत्सल्य योजना के रूप में विस्तारित किया गया। एमएए कार्ड हॉस्पिटल लिस्ट गुजरात एमएए कार्ड हॉस्पिटल लिस्ट गुजराती महाअमन्त्री अमृत्तम वात्सल्य योजना अस्पताल लिस्ट गुज़रत मुख़्यमन्त्री अमृता  योजना मुख्मंत्री अमृत योजना की कुछ उल्लेखनीय विशेषताएं इस प्रकार दी जा सकती हैं: यह योजना फ्लोटर के आधार पर रु .3 लाख की बीमा राशि प्रदान करती है। परिवार के पांच सदस्य इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

लाभार्थियों द्वारा कोई लागत नहीं है क्योंकि यह 100% सरकारी वित्त पोषित योजना है।  इस योजना के तहत कवरेज प्राप्त करने वाले परिवारों को एक त्वरित प्रतिक्रिया कोडित कार्ड (QR कोडित कार्ड) जारी किया जाता है।  चूंकि यह बीमा पॉलिसी नहीं है, इसलिए कवरेज प्रक्रिया में कोई मध्यस्थ शामिल नहीं हैं।  राज्य सरकार आरटीजीएस के माध्यम से लाभ राशि स्थानांतरित करती है।  इस योजना के तहत पूरा कैशलेस कवरेज प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि सरकार उपचार खर्च, अनुवर्ती परामर्श, दवाएं, और परिवहन आदि सहित सभी लागतों को वहन करती है। दावा निपटान को तेज करने के लिए पेपरलेस आधार पर दावे का निपटान किया जाता है।

READ MORE :  કુંવરબાઈ નું મામેરું યોજના માટે ઓનલાઇન અરજી કરો

 

Also Read: How to convert Gujarat APL Ration Card to BPL ration card?

इस योजना के तहत जिन नेटवर्क अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है, उनमें निजी अस्पताल, सरकारी अस्पताल और स्टैंडअलोन डायलिसिस केंद्र शामिल हैं।  लाभार्थी नामांकन के लिए कोई विशिष्ट समय सीमा नहीं है, और लोग इस कवर के लिए वर्ष में कभी भी साइन अप कर सकते हैं।  लाभार्थियों के लिए सिविक सेंटर कियोस्क और तालुका कियोस्क स्थापित किए गए हैं ताकि वे योजना के तहत खुद को जोड़ सकें या कोई जोड़ या विलोपन कर सकें।  मेगा हेल्थ कैंप और जनरल हेल्थ कैंप सार्वजनिक और निजी समान अस्पतालों द्वारा लगाए जाते हैं।

 

READ MORE :  List of Documents for Gujarat Government Schemes

Also Read: Pradhan Mantri Awas Yojana

Mukhyamantri Amrutum Yojana के लिए पात्रता Mukhyamantri Amrutum Yojana के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा किया जाना चाहिए: लाभार्थी की कुल वार्षिक आय रु। 5 लाख से कम होनी चाहिए।  इस योजना की सदस्यता लेने से पहले आय प्रमाणपत्र होना आवश्यक है।  यह कवर स्वयं, पति या पत्नी और तीन आश्रित बच्चों के लिए लिया जा सकता है।
महत्वपूर्ण लिंक :
 
 
 
 
योजना में शामिल अन्य लाभार्थियों की सूची: 
गरीबी रेखा के नीचे वाले परिवारों और निम्न आय वाले परिवारों के अलावा, कुछ और लाभार्थियों को योजना में शामिल किया गया था।  यहां इस योजना के नए जोड़ हैं: 2016 में, यू-विन कार्ड धारकों को भी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने की अनुमति दी गई थी।  वित्त वर्ष 2017-18 में, क्लास 3 और क्लास 4 के रिपोर्टरों और ग्रामीणों के साथ-साथ शहरी मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (ASHAS) के फिक्स्ड पे राज्य कर्मचारियों को लाभार्थियों के रूप में जोड़ा गया।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!